Monday, November 4, 2019

वजन बढ़ाने के तरीके हिंदी में

वजन बढ़ाने के तरीके

वजन बढ़ाने के तरीके हिंदी में

नमस्कार दोस्तो आपका फिर से एक बार स्वागत है हमारे ब्लॉग में। दोस्तो वैसे तो हम आपके लिए हमेशा नए नए विषय पर आर्टिकल लेकर आते रहते है, और आज हमने आपके लिए वजन बढ़ाने के तरीके लेकर आए है जो कि आपके लिए बोहत ही फायदेमंद साबित होगा। दोस्तों वैसे तो कई लोग वजन कम होने या बढ़ जाने से परेशान होते है और मार्केट से कई तरह की दवाइयां तथा पाउडर का इस्तेमाल करते है लेकिन इसके बावजूद उनके शरीर को बोहत हानि पहुंचती है। और उनको कभी कभी अस्पताल का अधिक मात्रा में खर्चा उठाना पड़ता है। मगर दोस्तों आज हम आपको बोहत ही अच्छे अच्छे तरीके बताने जा रहे है। दोस्तो यदि आप हमारे बताए हुए तरीको को अपने जीवन मे नियमित रूप से आजमाते है तो आपको जल्द ही अपने वजन में बदलाव देखने मिल जाएगा। दोस्तो हमने इस आर्टिकल में जो भी उपाय बताए है उन उपाय से किसी को भी किसी भी प्रकार की हानि नही पहुंचेगी। 
दोस्तों कई लोग इंटरनेट पर वजन बढ़ाने के तरीके, वजन बढ़ाने के तरीके पतंजलि, वजन बढ़ाने के तरीके हिन्दी में, वजन बढ़ाने के तरीके आयुर्वेदिक, वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा, वजन बढ़ाने के लिए पाउडर, वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम, वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा इस तरह के विषय को ढूंढने लगते है और उनको अपने ज़िन्दगी में इस्तेमाल करते है। मगर कई बार उनको मनचाहा रिजल्ट नही मिल पाता, इसीलिए आज हम आपके लिए खास जेन्युइन वजन बढ़ाने के तरीके लेकर आए है जिससे आपको मनचाहा रिजल्ट मिल जाएगा। तो चलिए शुरू करते है आज का हमारा विषय वजन बढ़ाने के तरीके।

वजन बढ़ाने के आसान तरीके

  1. अश्वगंधा एवं शतावर-दोस्तों अश्वगंधा एवं शतावर वजन बढ़ाने के लिए बोहत ही फायदेमंद साबित होता हैं। और इसका हमारे शरीर पर किसी भी तरह का कोई घातक परिमाण नही होता। तो चलिए अब जानते है कि इसका किस प्रकार से उपयोग करना है। दोस्तों एक चम्मच अश्वगंधा एवं शतावर को गुनगुने दूध में मिलाए और ठीक सोने से कुछ देर पहले रात को नियमित रूप से इसका सेवन करे। दोस्तों इस उपाय को आप कुछ दिन करके देखिए आपको जरूर अपने वजन में बदलाव नजर आने लगेगा। 
  2. दूध और केला-दोस्तों वैसे तो आपको बताने की जरूरत नही है कि दूध और केला हमारे शरीर को कितना फायदेमंद साबित होता है। मगर कुछ लोगो को इसका सेवन कैसे करना है इसका सही ज्ञान नही है। तो आज हम आपको बताते है कि दूध और केला किस तरह से सेवन करे। हर सुबह और शाम को नियमित रूप से दूध का सेवन करे और दूध के बाद केले का भी सेवन करे इससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा। और हो सके तो बनाना शेक बनाकर भी सेवन करे ताकि आपको और भी अधिकमात्रा में इसका लाभ प्राप्त हो। 
  3. बादाम एवं खजूर खाए- बादाम एवं खजूर हमारे शरीर को अधिक फायदेमंद साबित होता है। और इस नुस्खे से हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता हैं, कहने का तात्पर्य यह है कि इस नुस्खे को अपनाकर आपका वजन मात्र ३० दिनों में बढ़ने लगेगा। आइये जानते है कि बादाम एवं खजूर का सेवन किस प्रकार से करे। गुनगुने दूध में बादाम एवं खजूर को मिलाए और इसे नियमित रूप से सुबह और शाम को इसका सेवन करे तो आपको मात्र ३० दिनों में ही फर्क देखने को मिलेगा। 
  4. किशमिश और अंजीर- दोस्तों किशमिश और अंजीर भी हमारे स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है। सूखे अंजीर के ६ दाने और २५ से ३० ग्राम किशमिश को शाम को पानी मे भिगोकर रख दें। और अगले ही दिन इसे पानी से निकलने के बाद दिन में दो बार इसका सेवन करे। इस नुस्खे को कुछ दिन लगातार करने के बाद आपको अपने वजन में बढ़ोतरी दिखाई देगी। 
  5. तनाव एवं धूम्रपान- दोस्तो आजकल देखा जाता हैं कि हर कोई तनाव में रहने लगा है। किसी को काम का तनाव होता है तो किसी को घर का टेंशन होता है तो किसी को पैसों का टेंशन होता है। लेकिन वो व्यक्ति यह भूल जाता है कि तनाव से उसके शरीर पर बहुत ही बुरा परिणाम होता है। इसीलिए तनावग्रस्त ना रहे क्योंकि टेंशन लेने से परेशानी नही जाएगी बल्कि टेंशन लेने से आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचती है और आपका वजन भी तेजी से घटने लगता हैं। माना जाता है कि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति का वजन धूम्रपान ना करने वाले व्यक्ति से बहुत कम होता है। इसीलिए धूम्रपान बिल्कुल ना करे। 
  6. दिन में ४५ मिनट की नींद- दोस्तो दोपहर को ४५ मिनट या एक घंटे के लिए जरूर नींद ले, इससे आपका सिर्फ वजन ही नही बढ़ाएगा बल्कि आपको रात को अच्छी नींद लाने में भी मदत करेगा। इसीलिए हो सके तो दोपहर के समय थोड़ा सा जरूर सो जाए इससे आपके वजन में प्रगति दिखने लगेगी। और दोपहर में सोने के बाद इंसान अक्सर अधिकमात्रा में रिफ्रेश होता है। और एक जरुरी बात हमेशा ८ से ९ घंटे की नींद अवश्य ले इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। और अच्छी नींद लेने से इंसान तनाव से मुक्त होता है और उसकी स्किन तथा चेहरा एक्टिव लगने लगता है। 
दोस्तों यह थे आज के हमारे वजन बढ़ाने के तरीके हिंदी में। दोस्तों यदि आपको हमारे वजन बढ़ाने के तरीके पसंद आए हो तो कृपया हमारे इस पोस्ट को लाइक करें और कमेंट करके हमें जरूर बताएं कि आपको हमारे वजन बढ़ाने के तरीके कैसे लगे। दोस्तों यदि आप किसी और प्रकार के फायदेमंद तथा स्वास्थ्य को लाभ देने वाले आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग की सदस्यता निशुल्क रूप में ले सकते हैं। और यदि आपको किसी अन्य विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताए। हम आपके लिए उसी विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

दोस्तों आप हमारे ब्लॉग में दिए गए अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं जो आपके लिए अधिक मात्रा में लाभदायक और फायदेमंद है। और यदि आपके मन मे कोई और प्रश्न हो तो आप हमें पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।


0 comments: